आजमगढ, । जिले के मंदुरी में स्थित आजमगढ़ एयरपोर्ट के सामने जनसभा को संबोधित करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 34700 करोड़ की 782 विकास परियोजनाओं का जहां लोकापर्ण व शिलान्यास किया वहीं जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के साथ ही समाजवादी पार्टी के परिवारवाद पर निशाना साधा।

आजमगढ़ का सितारा चमक रहा है

जनसभा में पीएम मोदी ने कहा कि आज आजमगढ का सितारा चमक रहा है। एक जमाना था जब दिल्ली से कोई कार्यक्रम हो और देश के अन्य राज्य जुड़ते थे, आज आजमगढ़ में कार्यक्रम हो रहा है। और देश के कोने-कोने से हजारों लोग हमारे साथ जुड़े हुए है। आज केवल आजमगढ ही नहीं बल्कि पूरे देश के विकास के लिए कई विकास परियोजनाओं का यहां से शुभारंभ हो रहा है। जिस आजमगढ़ को पिछडे इलाको के रूप में गिनते थे वही विकास का नया अध्याय लिख रहा है। आज आजमगढ से कई राज्यों में करीब 34 हजार करोड के प्रोजक्ट का लोकार्पण व शिलान्यास हुआ है। आजमगढ के साथ श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकुट अलीगढ़, जबलपुर, ग्वालियर, लखनउ, पूणे, कोयापुर, दिल्ली और आजमपुर इतने सारे एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल भवन का उदघाटन हुआ है। इन टर्मिैनल के लिए कितनी तेजी के साथ काम हुआ है। इसका एक उदाहरण ग्वालियर का विजया राजे सिंधिया एयरपोर्ट है। जो सिर्फ 16 महिने में तैयार हुआ है। आज कडप्पा, बेडगारी और हुबली इन तीन हवाई अडडो पर नए भवनों के टर्मिनल का उदघाटन किया गया है। ये सारे प्रयास देश के सामान्य मानवीय के लिए हवाई जहाज की यात्रा को और ज्यादा सहज व सुलभ बनाएगें।

पत्थर भी खो जाते थे और नेता भी

पिछले कई दिनों से मेरे समय की मर्यादा के कारण मैं एक ही स्थान से देश के अनेकों प्रोजेक्ट का लोकार्पाण कर रहा है। जब लोग देश में यह सुनते है कि देश में एक साथ इतने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, एम्स तो लोग अचरज में हो जा रहे है। और कभी कभी पुरानी जो सोच रहती है तो इसे भी उसी चौखट में बिठाते है। तो क्या कहते है अरे भाई ये तो चुनाव का मौसम है न । चुनाव के मौसम में पहले क्या हुआ करता था। पहले की सरकारों में बैठे हुए लोग जनता की आंखों की धूल झोंकने के लिए घोषणाएं कर देते है। कभी कभी इनकी हिम्मत इतनी होती थी कि ये संसद में भी रेलवे की नई नई योजनाए घोषित कर देते थे। बाद में कोई पूछने वाला नहीं। जब मैं एनालसिस करता तो तीस-तीस पैतिस साल पहले घोषणा हुई। कभी चुनाव के पहले आकर पत्थर गाड देते थे फिर खो जाते थे। पत्थर भी खो जाते थे और नेता भी खो जाते थे।

मोदी दूसरी मिटटी का इंसान

मैं 2019 में जब कोई योजना की घोषणा करता था। या शिलान्यास करता था तो पहला हेडलाइन यही बनता था कि देखो भाई चुनाव है तो यह हो रहा है। आज देश देख रहा है मोदी दूसरी मिटटी का इंसान है। 219 में जो हमने शिलान्यास किए वो चुनाव के लिए नहीं किए थे आज उसे धरातल पर उतरते हुए देख सकते है। और उद्घाटन कर चुके है। आज 2024 में भी कोई मेहरबानी करके चुनावी चश्मे से न देखे। ये विकास की मेरी अनंत यात्रा का अभियान है और मैं 2047 तक देश को विकसित भारत बनाने के संकल्प के लिए तेज गति से दौड रहा हू और देश को दौडा रहा हूं।

आजमगढ अब आजन्मगढ बन रहा

आजमगढ़ का इतना प्यार स्नेह देश भर के लोग जुडे है और देख रहे है आपका यह उत्साह देख रहे है। पीछे मै देख रहा हू जितने लोग पंडाल में है उससे कई अधिक लोग धूप में तप रहे है। ये प्यार अदभुत है। एयरपोर्ट, हाइवे और रेलवे से जुडे इन्फ्रास्टक्चर के साथ-साथ पढाई, पानी और पर्यावरण से जुडे विकास कार्याे को भी यहां नई गति मिली है। इन विकास परियोजनों क ेलिए यूपी और देश के सभ्ज्ञी राज्यों को जनता को बधाई देता हू। विशेष रूप से आजमगढ के लागो का आभार व्यक्त करता हू लोग हमे इतनी बडी संख्या में आभार देने आए है। और आजमगढ के भाई बहन मोदी की एक और गारंटी सुन लिजिए। पूछा देखिए ये कल का आजमगढ अब आजन्मगढ बन रहा है। ये आजमगढ विकास का गढ रहेगे, अनन्त काल तक विकास का गढ़ रहेगा, ये मोदी की गारंटी है।

मोदी भोजपुरी में बोले

आज आजमगढ में एक नया इतिहास लिखा जा रहा है। यहां से लेकर विदेश तक जे भी आजमगढ़ के रहे वाला ह, सबके आज बहुत खुशी मिलत होई, इ पहली बा नाही है इकरे पहले जब हम पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उदघाटन कइनी त आजमगढ़ के सब आदमी कहत रहे अब लखनउ में जहाज से उतरकर हमन यहां ढाई घंटा में आ जाब, अब त आजमगढ़ में आपन जहाज उतरे के ठीकान हो गइल। इकरे अलावा मेडिकल कालेज, युनिर्वरसिटी बने कारण पढाई व दवाई के कारण भी बनारस जायेके कम पड़ी।

 

आईएनडीए गठबंधन की नींद उड़ी

आपका ये प्यार और आजमगढ का ये विकास जातिवाद, परिवारवाद और वोट बैंक के भरोसे बैठे आईएनडीए गठबंधन की नींद उडा रहा है। पूर्वांचल ने दशको तक जातिवाद व तुष्टीकरण की राजनीति देखी है। पिछले दस वर्षो में ये क्षेत्र विकास की राजनिीती भी देख रहा है। सात साल से योगी जी के नेतृत्व में उसे और गति मिली है। यहां के लोगों ने माफिया राज, कटटरपंथ के सितरों को देखा हैं यहां की जनता कानून का राज देख रही है आज यूपी में अलीगढ मुराबाद, चित्रकुट श्रावस्ती में जिन शहरों को एयरपोर्ट टर्मिनल मिलें है। उन्हे कभी यूपी का छोटा व पिछडा शहर कहा जाता था कोई पूछने वाला नहीं था अब यहां भी हवाई सेवाएं शुरू हो रही है। क्योकि इन शहरों मे तेजी से विकास हो रहा है ।यहां औ़द्योगिक गतिविधियों का विस्तार हो रहा है। जिस तरह हमारी सरकार जनकल्याण की योजनाओं को मेटो शहरों को आगे बढाकर छोटे शहरों और गांव देहात तक ले गई वैसे ही आधुनिक इन्फ्रा स्टकचर काम को भी हम छोटे छोटे शहरों तक ले जा रहे है। छोटे शहर भी हवाई और हाइवे के उतने ही हकदार है जितने मेटो शहर है। आज आजमगढ, मउ और बलिया को कई रेलवे प्रोजेक्ट की सौगात मिली है। आजमगढ रेलवे स्टेशन का भी विकास किया जा रहा है। सितापुर, शाहजहापुर, गाजीपुर, प्रयागराज आजमगढ और कई दूसरे जिले से जुडी रेल परियोजनों का लोकापर्ण और शिलान्यास भी हुआ है। प्रयागराज, रायबरेली, प्रयागराज चकेली शामिली पानीपत सहित कई हाइवे का शिलान्यास हमने किया। प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत 5 हजार किलोंमिट से अधिक सड़को का लोकार्पाण हुआ है।

किसानों को उनकी उपज का मिल रहा सही दाम

हमारी सरकार की प्राथमिकता है कि किसानों को उनकी उपज का सही दाम मिले। आज पहले की तुलना में कई गुना बढी हुई एमएसपी दी जा रही है। गन्ना किसनों के लिए भी इस साल लाभकारी मूल्य में आठ प्रतिशत की वृद्वि की गई है।
आजमगढ तो गन्ना बेल्ट में गिना जाता है। आप लोगों को याद है न कैसे इसी उत्तर प्रदेश में जो सरकार चलाते थे न, गन्ना किसानों को कैसे तरसाते थे। कैसे रूलाते थे, उनका पैसा तरसा-तरसा कर दिया जाता था और कभी कभी तो मिलता ही नहीं था। ये भाजपा की सरकार है जिसने गन्ना किसानों का हजारों करोड़ का बकाया खत्म कराया है आज गन्ना किसानों को सही समय पर गन्ने का मूल्य मिल रहा है। गन्ना किसानों की मदद के लिए सरकार ने और भी नए क्षेत्रों पर बल दिया है। पेटोल में मिलाने के लिए गन्ना से इथेनाल बनाया जा रहा है। खेत में जो पराली है उससे बायो गैस बन रही है। इसी यूपी ने चीनी मिलों को कौडियों के दाम बिकते और बंद होते देखा ह ैअब चीनी मिले भी शुरू हो रही और गन्ना किसानों का भी भाग्य बदल रहा है।

आजमगढ़ में आठ लाख किसानों मिल रही सम्मानि निधि

केन्द्र सरकार जो पीएम किसान सम्मान नीधि दे रही है। उसका लाभ भी यहां के किसानों का ेमिला है। अकेले आजमगढ़ में ही करीब आठ लाख किसानों को पीएम किसान सम्मानित निधि के दो हजार करोड़ रूपऐ मिले है। इतने बडे स्तर पर विकास की इतनी तेज रफतार तभी मुमकिन होती है। जब सरकार सही नियत और इमानदारी से काम करती है।

 

भ्रष्टाचार में डूबी परिवारवादी सरकार में इतने बडे पैमाने पर विकास कार्य असंभव

भ्रष्टाचार में डूबी परिवारवादी सरकार में इतने बडे पैमाने पर विकास कार्य असंभव था। पिछली सरकारों मे ंआजमगढ और पूर्वांचल ने पिछलेपन की तकलीफे नहीं उठाई बल्कि उस दौर में यहां की छवि खराब करने में भी कोई कमी नहीं छोड़ी गई। जिस तरह पहले की सरकारों में यहां आतंक व बाहुबल को संरक्षण दिया गया पूरे देश ने देखा है। इस परिस्थिति को बदलने के लिए यहां के युवाओं को नए अवसर देने के लिए भी डबल इंजन सरकार लगातार काम कर रही है। हमारी सरकार में यहां युवाओं के लिए महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय की नींव रखीगई और उसका शुभारंभ भी किया गया । आजमगढ मंडल के हमारे युवाओं को लम्बे समय से शिक्षा के लिए बनारस, गोरखपुर या प्रयागराज जाना पड़ता था। बच्चों को दूसरे शहर पढने के लिए भेजने पर मां-बाप पर जो आर्थिक बोझ पड़ता है मैं उसे भी समझता हू। अब आजमगढ का यह विश्वविद्यालय हमारे युवाओं के लिए उच्च शिक्षा के रास्ते को आसान करेगा। आजमगढ़, मउ, गाजीपुर, इसके आस-पास के बच्चे इस युनिर्वसिटी में शिक्षा ग्रहण करने के लिए आ सकेगें।

रिकार्ड मात्रा में आ रहा यूपी में निवेश

आज यूपी की पहचान रिकार्ड मात्रा में आ रहे निवेश हो रही है। आज यूपी की पहचान एक्सप्रेस-वे के नेटवर्क और हाइवे से हो रही है। यूपी की चर्चा बेहतर कानून व्यवस्था को लेकर हो रही है। अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर का जिसका सदियों से इंतजार था वो भी पूरा हो गया है। अयोध्या, बनारस, मथुरा और कुशीनगर के विकास से यूपी में पर्यटन बहुत तेजी से बढा है। उसका लाभ पूरे राज्य का ेमिल रहा है। यही गारंटी दस साल पहले मोदी ने दी थी आज आपके आर्शिवाद से वो गारंटी पूरी हो रही है।

तुष्टीकरण का जहर पड़ रहा कमजोर

यूपी जैसे-जैसे विकास की बुलंदियों का ेछू रहा है। तुष्टिीकरण का जहर भी कमजोर पड़ रहा है। पिछले चुनाव में आजमगढ की जनता ने भी दिखा दिया कि परिवार के लोग जहां अपना गढ समझते थे। ये दिनेश जैसा नौजवान भी उसे ढहा देता है।

परिवारवादी लोग बौखलाएं दे रहे गाली

परिवारवादी लोग इतने बौखलाए हुए है कि आए दिन मोदी को लगातार गाली दे रहे है। ये लोग कह रहे है मोदी का अपना परिवार नहीं हे। ये लोग भूल जाते है कि मोदी का परिवार देश की 140 करोड की जनता मोदी का परिवार है। इसलिए आज देश के हर कोने से आवाज आ रही है मैं हू मोदी परिवार ।

यूपी की पूरी सफाई में आजमगढ़ न रहे पीछे

इस बार भी यूपी की पूरी सफाई में आजमगढ़ को भी पीछे नहीं रहना है। और मैं यह अच्छी तरह से जानता हूं कि आजमगढ़ जहां जाला उ कर लेवे ला। इसलिए इस धरतीसे आहवाहन करता हू। जो देश, प्रदेश कह रहा आजमगढ कह रहा है उसी का आहवान कर रहा हू। अबकी बार चार सौ पार।