आज़मगढ़। जिले के एक होनहार छात्र अनुराग ने पूरे देश में जनपद का नाम रोशन किया है। इस प्रतिभावान छात्र ने गेट परीक्षा 2024 में फिजिक्स में 79 प्रतिशत नंबर हासिल कर देश मे प्रथम स्थान हासिल किया है। परिणाम आने के बाद छात्र के परिवार समेत नाते रिश्तेदारो में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है।

शहर के बेलाइस निवासी अनुराग सिंह के पिता उदय प्रताप सिंह दीवानी न्यायालय में अधिवक्ता है। उनके दो पुत्र अनुराग सिंह और अमरेंद्र सिंह व एक पुत्री है। अनुराग सिंह ने शहर के ही चिल्ड्रेन कॉलेज से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद वाराणसी के बीएचयू से बीएससी ऑनर्स तथा आईआईटी कानपुर से एमएससी फिजिक्स विषय से किया है। इससे पूर्व अनुराग ने संघ लोक सेवा आयोग की भू वैज्ञानिक के लिए आयोजित परीक्षा में आठवीं रैंक प्राप्त किया था। गेट परीक्षा में देश मे पहला स्थान मिलने पर अनुराग ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व परिजनों को दिया है। वही अनुराग के घर जश्न का माहौल है।अनुराग के छोटे भाई अमरेंद्र सिंह जो साफ्टवेयर इंजीनियर है ने बताया कि गेट परीक्षा में उनके भाई में फिजिक्स में देश मे प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इससे वे ही नहीं बल्कि घर के सभी लोग भाई की सफलता पर खुश है। उन्होंने बताया कि उनका शुरू से ही पढ़ाई मे रुचि थी।
अनुराग की मां बेटे की इस सफलता पर काफी खुश है वह कहती है कि उनके जीवन की सबसे बड़ी खुशी यही है, आगे कहती है कि सबके बच्चे इसी तरह से आगे बढ़े।
पिता उदय प्रताप सिंह का कहना है कि वह बच्चों की पढ़ाई को लेकर शुरू से ही काफी संजीदा थे यही नहीं हमारे पिता जी जो कमांडेंट से रिटायर हुए थे वे बच्चों को स्कूल ले जाना ले आना और पढ़ाई पर पूरी तरह से ध्यान देने का परिणाम है कि उनका बेटा आज देश मे पहला स्थान प्राप्त किया है।