लखनऊ। गर्मी और चिलचिलाती धूप से राहत मिलने की उम्मीद है। क्योंकि, गोरखपुर में अगले 24 से 48 घंटों में आंधी-बारिश होने की उम्मीद है। इस दौरान कई जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा बना हुआ है। इसे लेकर मौसम विभाग ने गोरखपुर समेत यूपी के 24 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की ओर से किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में तेज धूप और गर्मी के बाद फिर से मौसम करवट ले रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले 48 घंटे में पूर्वी यूपी की जिलों में बारिश आंधी तूफान और कुछ स्थानों पर बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार से बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।


इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी यूपी के गोरखपुर समेत देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, अम्बेडकर नगर, बलिया, आजमगढ़, मऊ, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा, वाराणसी, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर और अयोध्या जिले शामिल है।

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने से गर्मी के सीजन में भी पहाड़ों पर बर्फ की चादर बिछी हुई है। इसके असर से दिल्ली समेत कई मैदानी इलाकों में तापमान कम चल रहा है। यानी मैदानी इलाकों में हीटवेव और सख्त गर्मी से कुछ राहत मिली हुई है। अब एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ रहा है। जिसके असर से बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है।