दिल्ली। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर आज रविवार  को वायुसेना अपने शौर्य का प्रदर्शन करेगी।  वायुसेना मिशन गगन शक्ति के तहत युद्धाभ्यास करेगी. इस मिशन के तहतभारतीय वायु सेना दुनिया को अपना दम दिखाएगी।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की साढ़े तीन किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी पर एक दिन पहले रिहर्सल के दौरान लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी। इस दौरान भारत की वायु सेना ने अपनी रक्षा क्षमता का प्रदर्शन करते हुए, सुखोई -30 एमकेआई, मिराज और एन-32 विमानों का हवाई पट्टी पर लैंडिंग अभ्यास किया।

रिहर्सल के दौरान 12 लड़ाकू विमान ने हवाई पट्टी के ऊपर से 18 चक्कर लगाए। आज इसी हवाईपट्टी पर भारतीय एयरफोर्स के विमान अपना जौहर दिखाएंगे. सुरक्षा के लिए एंटी मिसाइल और ड्रोन सिस्टम को भी तैनात किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि इस ड्रिल के लिए राजमार्ग के आपातकालीन लैंडिंग सुविधा (ईएलएफ) को 1 से 10 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है।

ये अभ्यास 10 दिनों तक चलने वाला है और देश भर में दस अलग-अलग जगहों पर होगा, जिसमें रविवार को लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे शामिल होगा। रविवार के शो से पहले शनिवार को रिहर्सल ड्रिल का आयोजन किया गया। रविवार के शो में चुनिंदा लड़ाकू जेट, हेलीकॉप्टर और अन्य सैन्य विमानों का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें मिग-21 विमान भी शामिल है। गगन शक्ति शो लगभग हर पांच साल में होता है. जिसमें भारतीय एयर फोर्स अपनी शक्ति का प्रदर्शन करता है. गगन शक्ति’ आखिरी बार 2018 में आयोजित किया गया था।